google adsense kya hai aur adsense se paise kaise kamaye

यदि आप कोई वेब- ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि आप अपने ब्लॉग से कैसे कमाई कर सकते हैं तो इसका जवाब आपको यहाँ मिलने वाला है। वैसे तो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं पर उनमें से सबसे आसान तरीका है विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमाने का। आप अपने वेब-ब्लॉग पर किसी अन्य पार्टी का विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं। और वेबसाइट पर विज्ञापन (advertisement) लगाने के भी कई तरीके और माध्यम हैं लेकिन उनमें से सबसे प्रसिद्ध माध्यम है Google AdSense का माध्यम। अर्थात यदि आप एक ब्लॉगर बनने की सोच रहे हैं तो आप गूगल के प्रोग्राम Google AdSense के माध्यम से अपने वेब- ब्लॉग पर विज्ञापन लगा कर अपने ब्लॉग के ट्रैफिक (पाठकों की संख्या) को पैसों में परिवर्तित कर सकते हैं। यहाँ पर हम आपको Google AdSense क्या है और Google AdSense से पैसे कमाने से सम्बंधित पूरी जानकारी देंगे।

Google AdSense क्या है

Google AdSense गूगल द्वारा चलाया जाने वाला एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके माध्यम से एक ब्लॉगर या किसी वेबसाइट का मालिक अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगा सकता है और उन विज्ञापनों को देखे या पढ़े जाने पर पैसे कमा सकता है। यह प्रोग्राम गूगल ने 2003 में शुरू किया था। आज का युग इंटरनेट का युग कहा जाता है और इंटरनेट के लगातार बढ़ते उपयोगकर्ताओं को देखते हुए दुनिया भर की सभी बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी कम्पनियां चाहती हैं कि उनके उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन इंटरनेट के माध्यम से लाखों- करोड़ों लोगों तक पहुँचे। अतः गूगल ने AdSense के माध्यम से वस्तु उत्पादक या सेवा प्रदाता कंपनियों और वेबसाइट मालिकों को एक सांझा मंच तैयार करके दिया है, जहाँ पर वस्तु उत्पादक या सेवा प्रदाता कंपनियां अपने विज्ञापन बना कर गूगल को विभिन्न वेबसाइटों पर चलाने के लिए देते हैं और वेबसाइट मालिक अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाने के लिए आवेदन करते हैं। उसके बाद अपने नियम एवं शर्त और विज्ञापन कंपनियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए गूगल विभिन्न वेबसाइटों पर विज्ञापन लगाता है।

Google AdSense के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन कैसे लगाएं

Google AdSense के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाना एक आसान प्रक्रिया है और इसको आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप www.google.com/adsense पर जाइये। उसके बाद “Sign Up Now” पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाइये। Google AdSense पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट का URL और अपनी ई- मेल Id भरनी होती है। URL और ई- मेल Id भरने के बाद आप वहां पर मौजूद “Save and Continue” पर क्लिक कर दीजिये और लीजिये हो गया आपका Google AdSense पर विज्ञापन के लिए आवेदन। आवेदन करने के कुछ ही समय (अधिक से अधिक 72 घंटे) में आपको ई- मेल के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो जायेगी कि विज्ञापन के लिए आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है तो आपको दोबारा से अपने Google AdSense के अकाउंट में जाइये और “My ads” हैडिंग के अंतर्गत “Auto ads” नामक सब-हैडिंग पर क्लिक करके “SETUP AUTO ADS” पर क्लिक कर दीजिये। ऐसा करने के बाद आपको एक “कोड” दिखेगा जिसको कॉपी करके आप अपनी वेबसाइट में उचित जगह पर पेस्ट कर दीजिये। उपरोक्त कोड पेस्ट करने के आधे से एक घंटे के अंदर ही आपको आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखने शुरू हो जाएंगे।

Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं

अपने वेब-ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन लगाने के बाद आपका काम ख़त्म। अब इस बात का ध्यान और हिसाब रखना गूगल का काम है कि आपकी वेबसाइट पर कितने लोगों ने वह विज्ञापन देखा और उसके बदले में आपको कितने पैसे देने हैं। गूगल आपको प्रत्येक महीने आपकी वेबसाइट पर विज्ञापनों पर हुए क्लिक के आधार पर पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंचा देता है।

परन्तु यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि गूगल आपसे अधिक समझदार और चालाक है अतः ना तो आप कभी स्वयं अपनी वेबसाइट पर लगे विज्ञापन पर क्लिक कीजिये और ना ही अपने किसी जानकार को ऐसा करने के लिए बोलिये। अन्यथा समझ आने पर गूगल आपका AdSense अकाउंट बंद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ?

शेयर मार्केट क्या है और Share Market से पैसे कैसे कमाएं ?

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Google AdSense क्या है और AdSense से पैसे कैसे कमाएं। यदि आप एक ब्लॉगर हैं या ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप इस जानकारी का लाभ उठा कर घर बैठे अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!