corona kal me online business job padhai kaise kare

भारत में मार्च, 2020 से कोरोना या Covid-19 महामारी ने मानव जीवन लगभग थाम सा दिया है। इस रोग की अत्यधिक संक्रामक प्रकृति और प्रवृत्ति के कारण लोग घर से बाहर कम निकल रहे हैं और यही कारण है कि लोगों को अपना बिज़नेस, नौकरी और पढ़ाई करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अतः बहुत से लोग अपने जीवन-यापन के लिए ऑनलाइन बिज़नेस, जॉब और पढ़ाई का विकल्प तलाश रहे हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं और यह जानना चाहते हैं कि कोरोना काल में ऑनलाइन बिज़नेस, जॉब और पढ़ाई कैसे करें, तो आपको यहाँ पर इस से सम्बंधित अनेक विकल्पों की जानकारी दी जायेगी। अतः आइये जानते हैं कि कोरोना काल में ऑनलाइन बिज़नेस, जॉब और पढ़ाई कैसे करें या लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाएं।

आप निम्नलिखित ऑनलाइन बिज़नेस और जॉब विकल्पों के माध्यम से कोरोना काल में या लॉकडाउन में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और अपना जीवन-यापन कर सकते हैं:-

ब्लॉगिंग (Blogging)

ऑनलाइन बिज़नेस के विकल्पों में से ब्लॉगिंग सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है। आप अपनी कोई वेबसाइट या ब्लॉग बना कर गूगल एडसेंस के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा कर घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। परन्तु इस बात का ध्यान रहे कि बाकी बिज़नेस विकल्पों के समान ही ब्लॉगिंग भी कोई जादू की छड़ी नहीं है कि आपने अपनी वेबसाइट बनाई और पैसे कमाना शुरू हो गया। आज के युग में ब्लॉगिंग एक प्रतिस्पर्धी व्यवसाय है और आपको अच्छी आय के लिए महीनों या उस से भी लम्बे समय तक मेहनत करने के बाद फल मिलता है। ब्लॉगिंग और गूगल एडसेंस से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे लेख “ब्लॉगर कैसे बनें और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं” और “गूगल एडसेंस क्या है और गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाएं” पढ़ सकते हैं।

यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

ऑनलाइन बिज़नेस के विकल्पों में अपना यूट्यूब चैनल बना कर नियमित अंतराल पर उस पर वीडियो डाल कर भी विज्ञापनों के माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग की तरह ही आप यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी कुछ समय बीत जाने के बाद ही कमाई आरम्भ कर सकते हैं। यहाँ पर भी आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपका यूट्यूब चैनल कितना प्रसिद्द है और उसको कितने लोग देख रहे हैं।

शेयर ट्रेडिंग (Share Trading)

कोरोना काल में घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस करके पैसे कमाने के विकल्पों में शेयर ट्रेडिंग तीसरा विकल्प है। ब्लॉगिंग और यूट्यूब चैनल से भिन्न शेयर ट्रेडिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको लम्बा इंतज़ार नहीं करना होता है बल्कि इसके माध्यम से आप पहले दिन से ही पैसे कमाने आरम्भ कर सकते हैं। परन्तु शेयर ट्रेडिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको शुरुआत में निवेश के लिए पैसों की आवश्यकता होती है और साथ-साथ आपको शेयर मार्केट और स्टॉक एक्सचेंज आदि की समझ होनी भी आवश्यक है,अन्यथा आप लाभ कमाने के बजाय आपका नुक्सान भी हो सकता है। शेयर मार्केट और शेयर ट्रेडिंग से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे लेख “शेयर मार्केट क्या है और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं” और “इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है और कैसे करें” पढ़ सकते हैं।

ई-कॉमर्स (e-commerce)

यदि आप किसी वस्तु की ट्रेडिंग करते हैं और अपने सामान को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप यह काम किसी पहले से मौजूद ई-कॉमर्स कंपनी के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। परन्तु यदि आप अधिक मेहनत और अधिक कमाई करना चाहते हैं तो आप अपनी ई-कॉमर्स कंपनी बना कर भी अपने उत्पाद या वस्तुओं को ऑनलाइन बेच सकते हैं। ई-कॉमर्स से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप “ई-कॉमर्स क्या है और ई-कॉमर्स कंपनी कैसे बनायें” ; “Flipkart Seller कैसे बनें ?” और “अमेज़न पर ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें” पढ़ सकते हैं।

फ्रीलांसिंग (Freelancing)

यदि आप ऑनलाइन बिज़नेस का विकल्प ना चुन कर ऑनलाइन जॉब का विकल्प तलाश रहे हैं तो आप अपनी स्किल्स (कौशल) और अनुभव के अनुसार एक फ्रीलांसर के तौर पर इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न ऑनलाइन जॉब विकल्पों में से कोई जॉब कर सकते हैं। इस से आप घर बैठे ही ऑनलाइन जॉब करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। एक फ्रीलांसर के तौर पर आप निम्नलिखित क्षेत्रों में ऑनलाइन जॉब या ऑनलाइन प्रोजेक्ट पा सकते हैं:

  • कंटेंट राइटिंग
  • डाटा एंट्री
  • टाइपिंग
  • प्रूफरीडिंग
  • ट्रांसलेशन
  • ऑनलाइन ट्यूशन; आदि

उपरोक्त जॉब पाने के लिए आप upwork.com, fiverr.com, freelancer.com, guru.com आदि वेबसाइटों पर अपना ऑनलाइन अकाउंट बना कर आवेदन कर सकते हैं या बिड लगा सकते हैं। फ्रीलांसिंग से सम्बंधित अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारा लेख “फ्रीलांसिंग क्या है और फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाएं” पढ़ सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशन के विकल्प के लिए आप किसी ऑनलाइन कोचिंग संस्थान से संपर्क कर सकते हैं या अपना यूट्यूब चैनल बना कर भी ऑनलाइन ट्यूशन आरम्भ कर सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के विकल्प

ऑनलाइन बिज़नेस और जॉब के विकल्पों के बाद अब हम आपको छात्रों के लिए कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई करने के विकल्पों के बारे में बताएँगे। आप निम्नलिखित वेबसाइट और यूट्यूब चैनलों की मदद से स्कूली शिक्षा की किसी भी कक्षा के पूरे पाठ्यक्रम और कोर्स को ऑनलाइन पढ़ और समझ सकते हैं:

  • byjus.com
  • vedantu.com
  • toppr.com
  • teachoo.com; आदि

ऑनलाइन डिग्री/ डिप्लोमा कोर्स

उपरोक्त ऑनलाइन स्कूली ट्यूशन वेबसाइटों के अलावा कुछ विश्वविद्यालयों के ऑनलाइन पोस्ट-ग्रेजुएशन, ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कोर्सों को भी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने मान्यता प्रदान की है। कुछ ऐसी यूनिवर्सिटी और उनमें कुछ विषयों में कराये जाने वाले मान्यता प्राप्त ऑनलाइन कोर्स निम्नलिखित हैं:

  • एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा (B.A., B.Com, M.C.A. आदि)
  • IGNOU (M.A. और कुछ अन्य सर्टिफिकेट कोर्स)
  • भारती विद्यापीठ (M.B.A., B.B.A आदि)
  • IIT, चेन्नई (B.Sc.- डाटा साइंस, प्रोग्रामिंग आदि)
  • अन्य कई यूनिवर्सिटी एवं कोर्स

यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी कैसे पाएं?

निष्कर्ष

यहाँ पर हमने “कोरोना काल में ऑनलाइन बिज़नेस, जॉब और पढ़ाई कैसे करें” से सम्बंधित विकल्पों के आधार पर अधिक से अधिक जानकारी देने का प्रयास किया है। आप चाहे एक छात्र हैं या नौकरशाह या कोई व्यवसायी, आप इस जानकारी का लाभ उठा कर कोरोना काल में घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस, जॉब या पढ़ाई कर सकते हैं। अतः इस जानकारी का लाभ उठाइये और घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस, जॉब या पढ़ाई कीजिये।

2 thoughts on “कोरोना काल में ऑनलाइन बिज़नेस, जॉब और पढ़ाई कैसे करें ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!