milk dairy kaise khole

भारत में दूध की डेयरी (Milk Dairy) के बिज़नेस को एक लाभ का बिज़नेस माना जा सकता है, क्योंकि दूध और दूध- उत्पादों की मांग और आवश्यकता सदैव बनी रहती है। यह बिज़नेस कम लागत और छोटे स्तर से लेकर अधिक निवेश और बड़े स्तर तक किया जा सकता है। भारत में ही नहीं दुनिया भर में डेयरी उत्पादों की मांग किसी एक आयु वर्ग या क्षेत्र पर निर्भर ना करके सभी आयु वर्ग और क्षेत्रों के व्यक्तियों में होती है। भारत में दूध और दूध-उत्पादों की मांग और आवश्यकता को देखते हुए दूध की डेरी को एक एक बेहतरीन लघु-उद्योग विकल्प के रूप में देखा जाता है। यहाँ पर इस लेख के माध्यम से आपको भारत में दूध की डेयरी का बिज़नेस करने के विकल्प से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी जायेगी। अतः आइये जानते हैं कि दूध की डेयरी या milk dairy कैसे खोलें या दूध की डेयरी का बिज़नेस कैसे करें।

दूध की डेयरी क्या होती है

दूध की डेयरी वह स्थान या दुकान होती है जहाँ से लोग दैनिक उपयोग के लिए दूध या दूध से बने उत्पाद (घी, पनीर आदि) खरीद सकते हैं। डेयरी के प्रकार के अनुसार यह दूध भैंस या गाय का ताज़ा निकला हुआ दूध भी हो सकता है और किसी कंपनी की पैकिंग में उपलब्ध दूध भी हो सकता है।

दूध की डेयरी कितने प्रकार की होती है

भारत में दूध की डेयरी के मुख्यतः निम्नलिखित 2 प्रकार होते हैं:-

  1. भैंस या गाय (पशुओं) के ताज़ा दूध की डेयरी;
  2. किसी कंपनी द्वारा थैली पैकिंग में उपलब्ध दूध की डेयरी या दुकान।

उपरोक्त में से पहले प्रकार की डेयरी अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में होती है और किसी कंपनी (अमूल, मदर डेरी आदि) द्वारा थैली पैकिंग में उपलब्ध दूध डेयरी की दुकान ग्रामीण या शहरी क्षेत्र में से कहीं भी हो सकती है।

भैंस या गाय की डेयरी में पशुओं का पालन-पोषण और देखरेख का ध्यान डेयरी में ही करना होता है। परन्तु थैली दूध की डेयरी में पशुओं को रखने की आवश्यकता नहीं होती है और यह एक दुकान में खोली जा सकती है, जहाँ पर किसी दूध उत्पादन कंपनी (अमूल, मदर डेयरी, वीटा आदि) से थैली में बंद दूध सीधा कंपनी या सम्बंधित कंपनी के किसी थोक वितरक से आता है।

दूध की डेयरी खोलने का तरीका क्या है

यहाँ पर आपको भारत में (1). पशुओं की डेयरी या डेयरी-फार्म और (2). दूध-उत्पादन कंपनी द्वारा थैली में बंद दूध की डेयरी या दुकान खोलने से सम्बंधित जानकारी दी जायेगी, जो निम्नलिखित है:-

पशुओं की डेयरी या डेयरी-फार्म

यदि आप पशुओं (गाय, भैंस) की डेयरी या डेयरी-फार्म खोलना चाहते हैं तो इस कार्य के लिए आपको किसी ग्रामीण क्षेत्र का चुनाव करना चाहिए, क्योंकि भारत के अनेक राज्यों में शहरी क्षेत्रों के आवासीय क्षेत्र में पशुपालन अवैध या गैरकानूनी माना जाता है। अतः पशुओं का डेयरी-फार्म खोलके गाय या भैंस का दूध बेचने का बिज़नेस अधिकतर राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में ही किया जा सकता है।

कंपनी द्वारा थैली में बंद दूध की डेयरी

यदि आप केवल शहरी क्षेत्र में ही दूध की डेयरी खोलना चाहते हैं तो आप किसी दूध-उत्पादक कंपनी जैसे कि अमूल, डेयरी आदि द्वारा थैली पैक दूध एवं अन्य डेयरी उत्पादों का बिज़नेस एक दुकान में कर सकते हैं। इसके लिए आपको पशुपालन की आवश्यकता नहीं होती है, अपितु आप सीधा दूध उत्पादक कंपनी या उसके थोक विक्रेता के माध्यम से दूध और विभिन्न अन्य दूध उत्पादों का बिज़नेस कर सकते हैं।

Milk Dairy का बिज़नेस कैसे करते हैं

मिल्क डेयरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको अपने क्षेत्र (ग्रामीण / शहरी) और बिज़नेस के प्रकार (पशुओं की डेयरी / थैली के दूध की डेयरी) के अनुसार निम्नलिखित बातों और चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए:-

  • अपने डेयरी बिज़नेस के लिए एक अच्छी योजना तैयार करें;
  • ग्राहकों की उपलब्धता के आधार पर बिज़नेस के लिए आवासीय क्षेत्र के आसपास जगह चुनें;
  • ग्राहकों के लिए सभी डेयरी उत्पादों (दूध, दही, मक्खन, घी, छाछ, पनीर आदि) की उपलब्धता रखें;
  • डेयरी उत्पादों में गाय, भैंस आदि के उत्पाद अलग-अलग उपलब्ध करायें;
  • यदि थैली के दूध का बिज़नेस करने चाहते हैं तो एक उचित स्थान पर एक दुकान खरीदें या किराये पर लें;
  • यदि पशुओं की डेयरी खोलना चाहते हैं तो उनके रहने, खाने-पीने और मल-मूत्र आदि के लिए उचित स्थान बनायें;
  • बिज़नेस शुरू करने से पहले सभी आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण प्राप्त कर लें;
  • डेयरी फार्मिंग या बिज़नेस के लिए FSSAI, नगर पालिका/ निगम, पंचायत, BIS आदि में पंजीकरण/ लाइसेंस आदि की आवश्यकता हो सकती है।

मिल्क बूथ/ पार्लर/ दुकान कैसे खोलें

यदि आप किसी शहरी क्षेत्र में किसी दूध उत्पादक कंपनी (अमूल, वीटा, मदर डेरी) का बूथ या पार्लर खोलना चाहते हैं या सीधे शब्दों में कहें तो दुकान खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुछ कंपनियां समय-समय पर अपनी वेबसाइट पर मिल्क बूथों और पार्लरों के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन मांगते रहते हैं और कुछ कंपनियों में आप किसी भी समय ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अमूल या वीटा या मदर डेरी जैसी बड़ी और नामी कंपनियों के मिल्क बूथ या मिल्क पार्लर खोलने का लाभ यह है कि इसके लिए आपको अपनी दुकान के अधिक प्रचार की आवश्यकता नहीं होगी और ग्राहकों को इन बड़ी कंपनियों के नाम और इनके उत्पादों की जानकारी पहले से ही होती है।

आप उपरोक्त कंपनियों के मिल्क बूथ या पार्लर (दुकान) खोलने के लिए निम्नलिखित लिंक खोल कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं या उपलब्धता जाँच सकते हैं:-

Milk Dairy खोलने के लिए loan कैसे लें

भारत में सूक्ष्म और लघु उद्योग शुरू करने के लिए अनेक ऋण स्कीम उपलब्ध हैं। आप अपनी बिज़नेस योजना, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाते की पासबुक, विभिन्न लाइसेंस/ पंजीकरण आदि के साथ ऋण (लोन) के लिए ऑनलाइन या बैंक में जा कर आवेदन कर सकते हैं।

भारत में लघु उद्योग शुरू करने के लिए उपलब्ध विभिन्न ऋण स्कीम और आवेदन करने की प्रक्रिया/ योग्यता आदि की जानकारी के लिए “लघु उद्योग के लिए ऋण कैसे लें” पढ़ सकते हैं।

दूध की डेयरी से पैसे कैसे कमाएं

किसी भी अन्य बिक्री व्यवसाय या बिज़नेस की तरह दूध की डेयरी के बिज़नेस में भी दूध और अन्य डेयरी उत्पादों की बिक्री और खरीद की अंतर राशि ही आपकी आय होती है और यह आय उतनी अधिक होगी जितने अधिक आपके ग्राहक होंगे और जितने अधिक उत्पादों को आप बेच पाएंगे।

अतः किसी भी अन्य बिज़नेस की तरह ही दूध की डेयरी के बिज़नेस में भी अधिक से अधिक पैसे कमाने के लिए आपको अपने बिज़नेस से अधिक से अधिक ग्राहक जोड़ने होंगे और अधिक से अधिक उत्पादों की बिक्री करनी होगी।

यह भी पढ़ें:

  1. किराने की दुकान कैसे खोलें?
  2. मोबाइल फ़ोन का बिज़नेस कैसे करें?

निष्कर्ष

यहाँ पर इस लेख के माध्यम से आपको मिल्क डेयरी खोलने से सम्बंधित विभिन्न जानकारी प्राप्त हुई हैं। यदि आप भी दूध की डेयरी का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप इस लेख में मौजूद जानकारी का लाभ उठा कर मिल्क डेयरी का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

आप हमारी वेबसाइट शिक्षाव्यवसाय.कॉम पर भारत में मौजूद करियर, शिक्षा, रोज़गार और व्यापार आदि के विभिन्न विकल्पों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

20 thoughts on “दूध की डेयरी (milk dairy) कैसे खोलें ?”
      1. Sar main dudh deri kholna chahta hun hamare pass dudh hai is samay dusri company mother India ki deri chala raha hun humko amul ki lena hai

  1. Sir,
    Hamare pas dudh he.ham dudh dairy kholana chahte hen.jisase ham apni bhenso ka dudh apko den
    Hamare pas apka computer system lagvana he

    1. Dear sir. Mai Apne gaon mei Dudh ka center kholna chata hu mujhe help Kara sir I live in Bihar district Vaishali Hajipur

  2. Sir,
    I have own property in the main road . I open milk deary counter in my location .
    My phone number:-6294992050

  3. Mai Apne Gao Mei deri kholna chahta hun mujhe bahut jyada avashyakta hai deri ki Gao Ke Log Adhik se Adhik pareshan hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!