BCA kya hai

बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लिकेशन्स (BCA) एक 3-वर्षीय ग्रेजुएशन (स्नातक) कोर्स है और यह कोर्स 12th के बाद किया जाता है। BCA कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आवेदन करने हेतू छात्रों को 12th कक्षा गणित (Maths) और/या अंग्रेजी (English) विषयों सहित उत्तीर्ण करने की अनिवार्यता रखी जा सकती है। अतः यह कोर्स साइंस या आर्ट्स या कॉमर्स किसी भी संकाय से 12वीं उत्तीर्ण छात्र कर सकते हैं परन्तु आपके पास 12वीं कक्षा में गणित और अंग्रेजी विषय हैं तो आप भारत की किसी भी यूनिवर्सिटी में BCA में एडमिशन ले सकते हैं। यहाँ पर हम BCA क्या है, BCA कोर्स में admission कैसे ले, BCA कोर्स के बाद क्या करे आदि से सम्बंधित सभी जानकारियां प्राप्त करेंगे। अतः आइये जानते हैं कि BCA क्या है और BCA कोर्स कैसे करें।

BCA क्या है ?

BCA एक कंप्यूटर एप्लिकेशन्स ग्रेजुएशन कोर्स है। इस कोर्स की कुल अवधि 3 वर्ष की होती है और यह 12वीं कक्षा के बाद किया जाता है। इस कोर्स के दौरान छात्रों को कंप्यूटर की भाषाएँ और नेटवर्किंग आदि से सम्बंधित विषय पढ़ाये और सिखाये जाते हैं। BCA कोर्स को मुख्यतः कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स के समकक्ष माना जाता है। परन्तु कुछ नियोक्ता (सरकारी/ प्राइवेट) कंप्यूटर एप्लिकेशन्स के स्नातकोत्तर (पोस्ट-ग्रेजुएशन) कोर्स (M.C.A.) को कंप्यूटर इंजीनियरिंग डिग्री (B.E./ B.Tech) के समकक्ष मानते हैं। अतः जो छात्र इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश ना मिलने के कारण या किसी अन्य कारण से B.E./ B.Tech नहीं कर पाते हैं, वह छात्र BCA / MCA के माध्यम से कंप्यूटर इंजीनियर के समकक्ष ही नौकरी पाने के लिए योग्य बन सकते हैं।

BCA कोर्स कौन कर सकता है ?

3- वर्षीय BCA कोर्स में प्रवेश पाने हेतू आवेदन करने के लिए छात्र भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ साइंस या आर्ट्स या कॉमर्स विषयों से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। न्यूनतम 50% अंकों की योग्यता कुछ विश्वविद्यालयों में अधिक या कम भी हो सकती है। भारत के कुछ विश्वविद्यालयों (यूनिवर्सिटी) में BCA में एडमिशन के लिए 12वीं कक्षा में गणित और/या अंग्रेजी विषय की अनिवार्यता होती है परन्तु कुछ विश्वविद्यालय इस योग्यता से छूट भी दे सकते हैं। अतः किसी भी विश्वविद्यालय में BCA में एडमिशन के लिए आवेदन करने से पहले अपनी शैक्षिक और अन्य योग्यता अवश्य जाँच लें।

BCA कोर्स में एडमिशन कैसे होता है ?

भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों में BCA में एडमिशन प्रवेश परीक्षा या 12वीं में प्राप्तांकों की मेरिट के आधार पर होता है।

भारत में BCA के मुख्य कॉलेज

भारत में BCA कोर्स लगभग सभी मुख्य विश्वविद्यालयों में कराया जाता है। BCA कोर्स करने के लिए प्रमुख संस्थान/ कॉलेज निम्नलिखित हैं:

  • गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली।
  • इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU), दिल्ली।
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU), वाराणसी।
  • बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मेसरा, रांची।
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU), दिल्ली।
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु।
  • एमिटी यूनिवर्सिटी, नॉएडा।
  • पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़।
  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ़ कंप्यूटर स्टडीज़ एंड रिसर्च, पुणे।
  • यूनिवर्सिटी कॉलेज, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र।

BCA के बाद क्या करें ?

BCA कोर्स सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यर्थी या तो उच्च शिक्षा के लिए जा सकता है या नौकरी कर सकता है। BCA के बाद उच्च शिक्षा के लिए अभ्यर्थी के पास M.C.A. या M.B.A. कोर्स करने का अच्छा विकल्प मौजूद है और नौकरी के लिए निम्नलिखित संभावनाएं उपलब्ध हैं :

  • किसी मल्टी-नेशनल कंपनी में कंप्यूटर साइंस/ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कार्य करना।
  • किसी सरकारी विभाग जैसे कि रक्षा विभाग, रेलवे आदि में कंप्यूटर या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ के रूप में सरकारी नौकरी करना।

यदि आप किसी अच्छे संस्थान से BCA कोर्स करते हैं तो कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से अच्छी सॉफ्टवेयर कंपनियों जैसे कि विप्रो, इन्फोसिस, IBM आदि में नौकरी प्राप्त करने की संभावना भी होती है।

BCA कोर्स की फीस

BCA कोर्स की एक वर्ष की फीस 30 हजार रूपये से लेकर 3 लाख रूपये तक हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस कॉलेज या संस्थान में एडमिशन मिला है।

BCA कोर्स के बाद सैलरी

यदि आप किसी अच्छे संस्थान से BCA करते हैं और कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से आपकी नियुक्ति किसी अच्छी सॉफ्टवेयर कंपनी में हो जाती है तो आपकी शुरुआती सैलरी 25000 रूपये प्रति माह से लेकर 50000 रूपये प्रति माह तक हो सकती है।

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर आपको BCA क्या है, BCA में एडमिशन कैसे होता है, BCA कोर्स की फीस, BCA के टॉप कॉलेज आदि के बारे में बताया। यदि आप भी BCA कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप इस जानकारी का लाभ उठा कर 12th के बाद BCA कोर्स कर सकते हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1: BCA की full form क्या है?
उत्तर: BCA की full form “Bachelor of Computer Applications” है।

प्रश्न 2: BCA में admission के लिए क्या qualification चाहिए?
उत्तर: भारत के अनेक विश्वविद्यालयों में किसी भी विषय से न्यूनतम 50% अंकों सहित 12th कक्षा उत्तीर्ण छात्र BCA कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। परन्तु कुछ विश्वविद्यालयों या संस्थानों में गणित या अंग्रेजी विषयों सहित 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने की अनिवार्यता होती है।

प्रश्न 3: क्या आर्ट्स स्टूडेंट BCA कर सकते हैं?
उत्तर: जी हाँ, आर्ट्स या कॉमर्स या साइंस में से किसी के भी स्टूडेंट BCA कर सकते हैं। परन्तु कुछ विश्वविद्यालयों में BCA में प्रवेश के लिए गणित या अंग्रेजी विषयों सहित 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने की अनिवार्यता होती है। अतः यदि एक आर्ट्स स्टूडेंट के पास 12वीं कक्षा में अंग्रेजी और गणित विषय हैं तो वह भारत के अधिकतर संस्थानों से BCA करने के योग्य होता है।

ये भी पढ़े: PGDCA कोर्स क्या है और कैसे करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!