air hostess kaise bane

भारत में ही नहीं दुनिया की बहुत सी युवा लड़कियाँ एयर होस्टेस (Air Hostess) बनने का सपना देखती हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं तो सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि एयर होस्टेस कैसे बनें ? हम इस लेख में एयर होस्टेस बनने के लिए शैक्षिक और अन्य योग्यताएं, कोर्स, सम्बंधित संस्थाएं, फ़ीस और अन्य सभी आवश्यक बातों पर चर्चा करेंगे।

एयर होस्टेस की नौकरी भारत में एक उच्च प्रोफाइल नौकरी मानी जाती है जिसमें एक बेहतरीन वेतन (salary) के साथ- साथ देश और दुनिया घूमने का मौका रहता है। एयर होस्टेस की नौकरी पर मुखयतः लड़कियों और महिलाओं का कब्ज़ा है परन्तु पुरुष भी इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एयर होस्टेस का कार्य क्या है

एयर होस्टेस हवाई जहाज़ के केबिन क्रू (Cabin Crew) का हिस्सा होती हैं जो यात्रियों को हवाई जहाज़ में बैठने के बाद उनको सुरक्षा प्रक्रियाओं और जहाज़ में यात्रियों के लिए मौजूद उपकरणों के बारे में समझाती हैं। एक उचित ग्राहक सेवा प्रदान करना एयर होस्टेस का लक्ष्य होता है। वह यात्रियों की यात्रा आरामदायक बनाने से सम्बंधित सभी उपकरणों के प्रयोग के बारे में यात्रियों को बताती हैं और यात्रा के समय उनकी सुरक्षा से सम्बंधित बातों में मार्गदर्शन करती हैं। एयर होस्टेस यात्रियों के खान- पान का ध्यान भी रखती हैं।

शैक्षिक और अन्य योग्यताएं

शैक्षिक योग्यता :-

– एयर होस्टेस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। यह मात्र न्यूनतम शैक्षिक योग्यता है। एयर होस्टेस की ट्रेनिंग कोर्स में प्रवेश पाने के लिए या किसी हवाई कंपनी में एयर होस्टेस के पद पर आवेदन करने के लिए तय उम्र सीमा में ग्रेजुएट भी योग्य होते हैं।   

– इसके अलावा एयर होस्टेस कोर्स ट्रेनिंग संस्थाएं चाहती हैं कि आप अंग्रेज़ी और हिंदी दोनों भाषाओं में निपुण हों। किसी विदेशी भाषा में निपुणता एक अतिरिक्त योग्यता समझी जाती है।

आयु एवं वैवाहिक स्थिति :-

– एयर होस्टेस के पद पर नियुक्त होने के लिए अधिकतर हवाई कंपनियां अविवाहित होने को योग्यता तय करती हैं परन्तु कुछ कंपनियां विवाहित महिला को भी इस पद के लिए योग्य मानती हैं। 

– अधिकतर हवाई कंपनियां एयर होस्टेस के पद पर प्रथम नियुक्ति के लिए आयु सीमा लगभग 18- 25 वर्ष तक तय करती हैं।

शारीरिक और चिकित्सा योग्यता :-

– एयर होस्टेस बनने के लिए अधिकतर कंपनियों के अनुसार महिलाओं का न्यूनतम कद 5 फुट 2 इंच के आसपास होना चाहिए और वज़न कद के अनुसार होना चाहिए।

– अभ्यर्थियों की नज़र एक सीमा से अधिक कमज़ोर नहीं होनी चाहिए। विमानन कंपनियां और ट्रेनिंग संस्थान कमज़ोर नज़र वाले अभ्यर्थियों को लेज़र तकनीक से नज़र ठीक कराने की अनुमति दे सकती हैं।

अन्य योग्यताएं :-

उपरोक्त योग्यताओं के अलावा अभ्यर्थियों में बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स, बुद्धि तत्परता, आकर्षक व्यक्तित्व, आत्मविश्वास और विषम समय में काम करने का जज़्बा होना चाहिए।

एयर होस्टेस कोर्स

एयर होस्टेस बनने के लिए अभ्यर्थी निम्नलिखित में से कोई भी कोर्स करके किसी भी विमानन कंपनी में एयर होस्टेस के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं :-

6- 12 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स:-

– एयर होस्टेस मैनेजमेंट कोर्स;

– एयर होस्टेस ट्रेनिंग कोर्स;

– एयरलाइन हॉस्पिटैलिटी कोर्स;

– फ्लाइट अटेंडेंट कोर्स;

– एविएशन कस्टमर सर्विस कोर्स; आदि।

1 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स:-

– एयर होस्टेस ट्रेनिंग में डिप्लोमा;

– एविएशन और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट डिप्लोमा;

– फ्लाइट अटेंडेंट ट्रेनिंग डिप्लोमा;

– एयरपोर्ट मैनेजमेंट और कस्टमर केयर में डिप्लोमा;

– ग्राउंड हैंडलिंग और कार्गो मैनेजमेंट में डिप्लोमा;

– एयरलाइन मैनेजमेंट में डिप्लोमा; आदि।

3 वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स:-

– BBA (एविएशन);

– बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रैवल मैनेजमेंट;

– बैचलर ऑफ ट्रैवल एंड टूरिस्ट मैनेजमेंट;

– B.Sc. (एयर होस्टेस ट्रेनिंग);

– B.Sc. (एविएशन); आदि।

उपरोक्त सभी कोर्स 12वीं के बाद किये जाते हैं परन्तु यदि आप एयर होस्टेस बनने के लिए तत्पर हैं तो आपको 3 वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स करना चाहिए जिसके बाद आपको एक अच्छी विमानन कंपनी में अच्छे वेतन पर एयर होस्टेस की नौकरी प्राप्त हो सकती है। एयर होस्टेस सम्बंधित कुछ स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) कोर्स भी होते हैं और इच्छुक अभ्यर्थी उनमें भी प्रवेश पा सकते हैं परन्तु एयर होस्टेस बनने के लिए उपरोक्त लिखित डिप्लोमा या ग्रेजुएशन कोर्स पर्याप्त होते हैं।

ट्रेनिंग संस्थान और अकादमी

भारत में 12वीं कक्षा के बाद एयर होस्टेस कोर्स कराने वाले असंख्य संस्थान और अकादमी हैं परन्तु कुछ प्रमुख संस्थान निम्नलिखित हैं :-

1. फ्रैंकफिन्न इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस (Frankfinn Institute of Air Hostess), दिल्ली और मुंबई;

2. एयर होस्टेस अकादमी (Air Hostess Academy), दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चंडीगढ़ आदि;

3. बॉम्बे एविएशन फ्लाइंग क्लब (Bombay Flying Club of Aviation), मुंबई;

4. जेट एयरवेज़ ट्रेनिंग अकादमी (Jet Airways Training Academy);

5. इंडिगो ट्रेनिंग सेंटर (Indigo Training Centre);

6. एवलॉन अकादमी (Avalon Academy), देहरादून; आदि।

एयर होस्टेस कोर्स की फ़ीस

उपरोक्त लिखित अलग- अलग ट्रेनिंग संस्थानों में एक वर्ष के कोर्स की फ़ीस 1 लाख रूपये से लेकर 2 लाख रूपये तक हो सकती है। 

नियुक्ति प्रक्रिया

– एयर होस्टेस के पद पर नियुक्ति करने के लिए विमानन कंपनियां जनरल एप्टीट्यूड और रीज़निंग से सम्बंधित एक साधारण बहुवैकल्पिक लिखित परीक्षा आयोजित करती हैं।

– लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ग्रुप डिसकशन (Group Discussion) और फ़िर Interview (साक्षात्कार) के लिए बुलाया जाता है।

– ग्रुप डिसकशन (Group Discussion) और साक्षात्कार (Interview) में अभ्यर्थियों का आत्मविश्वास, कम्युनिकेशन स्किल्स और समग्र व्यक्तित्व जाँचा जाता है।

यह भी पढ़ें: (1). भारत में पायलट कैसे बनें ; (2). पत्रकार (Journalist) कैसे बनें

– ग्रुप डिसकशन (Group Discussion) और साक्षात्कार (Interview) में उत्तीर्ण होने वाली अभ्यर्थियों को सम्बंधित विमानन कंपनी में लगभग 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है जिसके बाद एयर होस्टेस पद पर नियुक्ति कर दी जाती है।

एयर होस्टेस का वेतन (Salary)

हवाई जहाज़ के समस्त केबिन क्रू का शुरुआती वेतन ही बहुत अच्छा होता है और एयर होस्टेस का वेतन विभिन्न कंपनियों के अनुसार 40000/- रूपये प्रति माह से 50000/- रूपये प्रति माह तक हो सकता है। कुछ वर्षों के अनुभव के बाद एयर होस्टेस का वेतन (सैलरी) एक लाख रूपये या उस से भी कहीं अधिक हो सकता है।

उम्मीद है कि इस लेख से आपको एयर होस्टेस के पद, कार्य और नियुक्ति से सम्बंधित सभी जानकारियां प्राप्त हुई होंगी।   

ये भी पढ़े: भारत में लड़कियों / महिलाओं के लिए 10 श्रेष्ठ कैरियर विकल्प

निष्कर्ष

यहाँ पर हमने आपको एयर होस्टेस बनने से सम्बंधित पूरी प्रक्रिया बताई है। आप इस जानकारी का लाभ उठा कर अपनी योग्यता के आधार पर एयर होस्टेस बनने का एक उचित कोर्स कर सकते हैं और किसी विमानन कंपनी में एयर होस्टेस की नौकरी पा सकते हैं।

One thought on “एयर होस्टेस कैसे बनें ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!