google me job kaise paye

तकनीक (टेक्नोलॉजी), सॉफ्टवेयर, इंटरनेट आदि के क्षेत्र में गूगल (Google) विश्व भर में एक जाना-माना नाम है। विश्व भर में शायद ही कोई इंटरनेट उपयोगकर्ता ऐसा हो जिसने गूगल का नाम ना सुना हो। Google LLC एक अमरीकी बहुराष्ट्रीय तकनीकी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में विश्व की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में से एक है। Google अपनी ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक, सर्च इंजन, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के लिए विश्व भर में प्रख्यात है। Google विश्व की टॉप 5 तकनीकी कंपनियों में शामिल है, जिनमें अन्य 4 कंपनियां अमेज़न, फेसबुक, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट को माना जा सकता है। यदि आप भी गूगल जैसी बड़ी तकनीकी कंपनी में जॉब करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Google में Job कैसे पाएं, तो यहाँ पर आपको इस से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। अतः आइये जानते हैं कि Google में Job कैसे पाएं।

Google में Job कैसे ढूंढे

गूगल कंपनी में जॉब ढूंढ़ने के लिए आप careers.google.com पर जाकर दुनिया के गूगल के किसी भी कार्यालय में किसी भी क्षेत्र/ पद पर उपलब्ध नौकरी के बारे में जान सकते हैं। उपरोक्त लिंक पर जाकर आप “Find your next job at Google” के नीचे “Role” और “Where” में क्रमशः क्षेत्र/ पद और स्थान का नाम लिख कर “Search” पर क्लिक करके आप सम्बंधित नौकरी की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप उपरोक्त लिंक careers.google.com में ही ऊपर मौजूद “Jobs” लिंक पर क्लिक करके और अपना पसंदीदा स्थान और कार्य क्षेत्र भरके गूगल के उस स्थान पर स्थापित कार्यालय में विभिन्न नौकरियों की उपलब्धता के बारे में जान सकते हैं।

Google में Job के लिए आवेदन कैसे करें

ऊपर लिखित प्रक्रिया के माध्यम से अपनी योग्यता और स्किल्स के आधार पर Google कंपनी में सम्बंधित Job की उपलब्धता को जांचने के उपरांत आप उस नौकरी के लिए वहीं पर आवेदन कर सकते हैं। सम्बंधित नौकरी के लिए आवेदन करने हेतू आप किसी भी उपलब्ध नौकरी के नीचे लिखित “Expand” पर क्लिक कीजिये। तत्पश्चात आपको “Apply” नामक एक लिंक दिखेगा, जिसको क्लिक करने के बाद आपको अपनी gmail की ई-मेल id से sign-in करना होगा। वहाँ पर sign-in करने के बाद आपको अपना रिज्यूमे (बायो-डाटा) अपलोड करना होता है और आपकी शिक्षा, अनुभव और स्किल्स आदि से सम्बंधित जानकारियां भरनी होती हैं। यह सब जानकारियां भरने के बाद आप उसको सबमिट कर सकते हैं और सबमिट करने के बाद आपका सम्बंधित पद के लिए आवेदन हो जाता है।

यदि Google कंपनी को सम्बंधित पद के लिए आपके आवेदन में भरी गयी जानकारियां नौकरी के लिए उपयुक्त लगती हैं तो वह आपको इंटरव्यू के लिए बुला सकते हैं। आप एक महीने में Google पर उपलब्ध विभिन्न नौकरियों में से अधिकतम तीन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Google में Job के लिए नियुक्ति प्रक्रिया

गूगल कंपनी में किसी भी जॉब के लिए आवेदन करने के उपरांत आपको इंटरव्यू/ साक्षात्कार या इंटरव्यू के अलावा निम्नलिखित नियुक्ति प्रक्रियाओं से भी गुज़ारना पड़ सकता है:

  • ऑनलाइन टास्क के माध्यम से ऑनलाइन आकलन।
  • वीडियो कॉल के माध्यम से छोटी वार्तालाप।
  • कोई ऑनलाइन प्रोजेक्ट।
  • इंटरव्यू।

उपरोक्त सभी राउंड सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद आपको सम्बंधित जॉब के लिए नियुक्त किया जा सकता है। किसी भी पद के लिए आपका इंटरव्यू ऑनलाइन या गूगल के किसी कार्यालय में हो सकता है।

Google में Job पाने के लिए विभिन्न क्षेत्र

आप गूगल कंपनी में निम्नलिखित क्षेत्रों में नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी (मुख्यतः कंप्यूटर साइंस)
  • डिज़ाइन
  • सेल्स एवं मार्केटिंग
  • कम्युनिकेशन
  • व्यापार रणनीति
  • वित्त विभाग, आदि।

भारत में मौजूद Google कंपनी के कार्यालय

भारत में वर्तमान में गूगल कंपनी के निम्नलिखित 4 स्थानों पर कार्यालय हैं:

  • गुरुग्राम (हरियाणा)
  • हैदराबाद (तेलंगाना)
  • मुंबई (महाराष्ट्र)
  • बेंगलुरु (कर्नाटक)

यदि विदेशी कार्यालयों की बात की जाए तो विश्व भर में कई देशों में गूगल कंपनी के कार्यालय मौजूद हैं।

Google कंपनी की सैलरी (Salary)

यदि आपको गूगल कंपनी में जॉब मिल जाती है तो यह तय है कि आपकी शैक्षिक योग्यता और अनुभव के आधार पर आपको सम्बंधित नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ सैलरी पैकेज में से एक मिलेगा। गूगल किसी भी क्षेत्र में उपलब्ध किसी भी जॉब के लिए सर्वोत्तम सैलरी पैकेजों में से एक पैकेज देता है और साथ ही आपका स्थानांतरण विश्व की किसी भी गूगल शाखा में हो सकता है।

यह भी पढ़ें: (1). कनाड़ा (Canada) में जॉब/ पढ़ाई कैसे करें ?
(2). अमेज़न (Amazon) पर ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें ?

निष्कर्ष

यहाँ पर हमने आपको ‘Google में Job कैसे पाएं’ से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। अतः यदि आप सॉफ्टवेयर, डिज़ाइन, बिज़नेस मैनेजमेंट आदि क्षेत्रों में योग्यता रखते हैं तो आप गूगल कंपनी में सम्बंधित नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और सम्बंधित नियुक्ति प्रक्रिया उत्तीर्ण करने के बाद जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1: क्या Google में Software Engineer बनने के लिए कंप्यूटर साइंस से डिग्री की आवश्यकता होती है?
उत्तर 1: गूगल कैरियर्स के अनुसार गूगल कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर या प्रोडक्ट मैनेजर की अधिकतर नौकरियों के लिए कंप्यूटर साइंस की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपके पास सॉफ्टवेयर से सम्बंधित उचित स्किल्स (कौशल), अनुभव, जानकारी आदि है तो आप गूगल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर नियुक्त हो सकते हैं।

प्रश्न 2: क्या Google में एक साथ कितनी भी Jobs के लिए आवेदन किया जा सकता है?
उत्तर 2: गूगल कंपनी में आप कई Jobs के लिए और कितनी बार भी आवेदन कर सकते हैं परन्तु एक महीने में आप अधिकतर 3 जॉब्स के लिए ही आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 3: क्या Google कंपनी में एक बार job के लिए आवेदन करने पर नौकरी ना मिलने पर दोबारा आवेदन किया जा सकता है?
उत्तर 3: वैसे तो Google में आप कितनी बार भी किसी Job के लिए आवेदन कर सकते हैं, परन्तु गूगल कैरियर्स के अनुसार आपको दोबारा आवेदन करने के लिए एक साल का इंतज़ार करना चाहिए और उस एक साल के दौरान अपने अनुभव को बढ़ाना चाहिए।

प्रश्न 4: गूगल में Job पाने के लिए किस शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता होती है?
उत्तर 4: आपकी शैक्षिक योग्यता कुछ भी हो परन्तु यदि आप कंप्यूटर साइंस की मजबूत समझ रखते हैं तो आप गूगल में job पाने के लिए उपयुक्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!