bank manager kaise bane

यदि आपकी रुचि बैंकिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की है और आप भारत के किसी बैंक में मैनेजर या अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको इस से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में मिलेगी। केवल वर्तमान में ही नहीं बल्कि पिछले कई वर्षों या दशकों से भारत में बैंक की नौकरी को एक सम्मानजनक नौकरी माना जाता है। और यदि आप किसी बैंक में मैनेजर बन जाते हैं तो यह अत्यंत सम्मान और गौरव की बात होगी। बैंक मैनेजर किसी भी बैंक शाखा का प्रभारी अधिकारी होता है और भारत की प्रत्येक बैंक शाखा में एक बैंक मैनेजर की नियुक्ति होती है। बैंक मैनेजर को हिंदी में बैंक शाखा प्रबंधक कहा जाता है। अतः आइये जानते हैं कि बैंक मैनेजर कैसे बनें?

बैंक मैनेजर के क्या काम होते हैं

जहाँ तक बैंक मैनेजर के आधिकारिक कार्यों का सवाल है, तो एक बैंक मैनेजर मुख्यतः निम्नलिखित कार्य करता है:-

  • बैंक कर्मचारियों द्वारा किए जाने वाले दिन-प्रतिदिन के सभी आधिकारिक कार्यों और कर्तव्यों का पर्यवेक्षण करना।
  • ग्राहकों की समस्याएं सुनना और उनका निपटारा करना।
  • ऋण (Loan) की स्वीकृति / अस्वीकृति देना और ऋण सम्बंधित अन्य आधिकारिक कार्य करना।
  • बैंक की विभिन्न सेवाओं के बारे में ग्राहकों को समझाना और बताना।
  • बैंक शाखा के नवनियुक्त कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना।
  • सम्बंधित बैंक द्वारा मैनेजर के लिए बनाये गए अन्य कर्तव्यों और उत्तरदायित्वों को निभाना; आदि।

बैंक मैनेजर का पद कौनसे बैंकों में होता है

बैंक मैनेजर भारत की प्रत्येक बैंक शाखा में पदस्थापित होते हैं और बैंक मैनेजर या बैंक शाखा प्रबंधक किसी भी बैंक शाखा का सर्वोच्च पद होता है। अतः बैंक मैनेजर को किसी भी बैंक शाखा का प्रभारी अधिकारी भी कहा जा सकता है। भारत में मुख्यतः निम्नलिखित प्रकार के बैंक मौजूद हैं और इन सभी बैंकों की सभी शाखाओं में एक मैनेजर की नियुक्ति होती है:-

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI)
  • राष्ट्रीयकृत बैंक / सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (SBI, PNB आदि)
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB)
  • प्राइवेट / निजी बैंक (HDFC, ICICI आदि)
  • केंद्रीय / राज्य सहकारी बैंक
  • कृषि विकास बैंक; आदि।

बैंक मैनेजर कैसे बनें

बैंक मैनेजर बनने के लिए सर्वप्रथम आपको विभिन्न बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफ़िसर (P.O.) या ऑफ़िसर (स्केल-1) बनने के लिए आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से किसी बैंक में प्रोबेशनरी ऑफ़िसर के पद पर नियुक्त होना होगा। यहाँ पर हम आपको बता दें कि भारत के किसी भी बैंक में सीधा बैंक मैनेजर के पद पर नियुक्ति नहीं की जाती है और इस पद पर पदोन्नति के माध्यम से नियुक्ति की जाती है। कुछ बैंकों में अनुभवी सहायक मैनेजर सीधी भर्ती के द्वारा भी मैनेजर के पद पर नियुक्त हो सकते हैं। परन्तु बैंक मैनेजर बनने के लिए शुरुआत आपको प्रोबेशनरी ऑफ़िसर (P.O.) के पद से ही करनी होगी और किसी भी बैंक में P.O. नियुक्त होने के लिए किसी भी विषय से स्नातक (ग्रेजुएट) अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

प्रोबेशनरी ऑफ़िसर के पद पर सफलतापूर्वक प्रशिक्षण उत्तीर्ण करने के उपरान्त अभ्यर्थियों को सम्बंधित बैंक में सहायक मैनेजर के पद पर नियुक्त किया जाता है और कुछ वर्षों के अनुभव के बाद सहायक मैनेजर को डिप्टी मैनेजर (उप प्रबंधक) या मैनेजर (प्रबंधक) के पद पर पदोन्नत किया जाता है। यह पदोन्नति लिखित परीक्षा / साक्षात्कार / वरिष्ठता आदि माध्यमों से की जाती है और यह सम्बंधित बैंक द्वारा निर्धारित पदोन्नति नियमों पर निर्भर करता है। इसके अलावा मैनेजर के पद पर पदोन्नति प्राप्त करने की योग्यता प्राप्त करने के लिए सहायक मैनेजर के पद पर न्यूनतम वांछित अनुभव समय भी अलग-अलग बैंकों में भिन्न-भिन्न हो सकता है, जो मुख्यतः 3 से 5 वर्ष का होता है।

यदि आप बैंक में प्रोबेशनरी ऑफ़िसर (P.O.) की नियुक्ति और सम्बंधित परीक्षा की तैयारी से सम्बंधित विभिन्न जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे निम्नलिखित लेख पढ़ सकते हैं:-

बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है

भारत में बैंक मैनेजर को मुख्यतः 31705-1145/1-32850-1310/10-45950 रूपये के वेतनमान के अनुसार सैलरी मिलती है। अर्थात शुरुआत में एक बैंक मैनेजर को 31705/- रूपये का मूल वेतन और उसके साथ महंगाई भत्ता (D.A.), मकान किराया भत्ता (H.R.A.), नगर प्रतिपूरक भत्ता (CCA) आदि सभी देय भत्ते दिए जाते हैं। यदि कुल वेतन की बात की जाए तो एक नवनियुक्त बैंक मैनेजर को उसके बैंक और नियुक्ति स्थान के आधार पर 45000/- रूपये प्रति माह से लेकर 90000/- रूपये प्रति माह तक कुल वेतन प्राप्त हो सकता है।

निष्कर्ष

यहाँ पर इस लेख के माध्यम से आपको बैंक मैनेजर बनने से सम्बंधित विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई हैं, जैसे कि बैंक मैनेजर के क्या काम होते हैं, बैंक मैनेजर कैसे बनें, बैंक मैनेजर की सैलरी, आदि। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं तो आप इस जानकारी का लाभ उठा कर अपनी योग्यतानुसार विभिन्न बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफ़िसर (PO) के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं और बैंक PO बनने के बाद पदोन्नति के माध्यम से बैंक मैनेजर बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!